Skip to main content

मानवेन्द्र नाथ रॉय की जीवनी एवं विचार/Biography and Thoughts of Manvendra Nath Roy

मानवेन्द्र नाथ रॉय

मानवेन्द्र नाथ रॉय का भारत के समाजवादी चिन्तकों में सर्वप्रमुख स्थान है। वे भारत में न केवल समाजवाद के सैद्धान्तिक व्याख्याकार के रूप में जाने जाते हैं अपितु साम्यवाद के प्रचार और प्रसार की दृष्टि से भी उनकी महत्त्वपूर्ण भूमिका रही है। जहाँ एक ओर जिस प्रबलता से उन्होंने साम्यवाद का समर्थन किया उतनी ही प्रथलता से उन्होंने अपने जीवन के उत्तरार्द्ध में उसका विरोध भी किया। राव ने भौतिकवाद की भी नई व्याख्या की और इसे एक नैतिक पुट प्रदान किया। व्यक्ति की स्वतन्त्रता और समानता का जयघोष करके उन्होंने व्यक्ति की गरिमा को आगे बढ़ाया।

रॉय की रचनाएँ तथा विचारधारा

एम.एन रॉय न केवल एक राजनीतिक कार्यकर्ता थे अपितु एक विचारक एवं लेखक भी थे। उन्होंने कई पुस्तकें लिखीं। 1922 में रॉय ने अपनी पुस्तक 'इण्डिया इन ट्रांजीशन' में समकालीन भारत का समाजशास्त्रीय अध्ययन प्रस्तुत किया। माण्टेग्यू दृष्टिकोण के समर्थक भारत के लिए उत्तरदायी शासन के मन्द तथा क्रमिक विकास में विश्वास करते थे। भारतीय उदारवादियों को ब्रिटिश न्यायप्रियता में विश्वास था और तीसरा गुट अतिवादियों तथा राष्ट्रवादियों का था। उन्होंने भविष्यवाणी की कि भविष्य में भारतीय राष्ट्र भारतीय समाज में निहित प्रगतिशील शक्तियों के अपरिवर्तनशील विकास के द्वारा निर्मित होगा। रॉय ने अपनी पुस्तक में तीन विषयों की विवेचना की। भारतीय पूँजीपति वर्ग का उदय, कृषक जनता का दरिद्रीकरण तथा नगरीय सर्वहारा की निर्धनता राय ने बताया कि बृहद उद्योग ही भारत के भविष्य का निर्धारण करेगा। औद्योगिक विकास से मजदूरों की संख्या तथा शक्ति में अनिवार्यतः वृद्धि होगी।

1922 के अन्त में राव ने 'इण्डियाज प्राब्लम्स एण्ड देयर सोल्यूशन नामक पुस्तक प्रकाशित की राय ने बताया कि असहयोग आन्दोलन मध्यम वर्ग की विचारधारा से अनुप्रेरित है और उसमें कोई क्रान्तिकारी कार्यक्रम नहीं है। 1923 में रॉय ने 'वन इयर ऑफ नान को ऑपरेशन नामक पुस्तक प्रकाशित की। इसमें उन्होंने महात्मा गांधी को ऋषि तुल्य व्यक्तित्व मानते हुए उनकी तुलना सन्त थॉमस एक्वीनास से की। उन्होंने गांधीजी के 4 रचनात्मक योगदान स्वीकार किए (1) राजनीतिक लक्ष्यों के लिए सामूहिक कार्यवाही का प्रयोग, (2) राजनीतिक कार्यवाही में धार्मिक सिद्धान्तों को समाविष्ट करना, (5) चरखे का प्रतिक्रियावादी अर्थशास्त्र, आदि। उनके शब्दों में गांधीवाद, क्रान्तिवाद नहीं है बल्कि निस्तेज सुधारवाद है।

1926 में रॉय ने 'दि फ्यूचर ऑफ इण्डियन पॉलिटिक्स' नामक पुस्तक लिखी जिसमें उन्होंने एक जनवादी पार्टी का महत्त्व प्रतिपादित किया। साम्यवादी होने के नाते राय सर्वहारा को राष्ट्रीय मुक्ति की शक्तियों का अग्रदल मानते थे किन्तु उनका कहना था कि भारत में अन्य ऐसे सामाजिक वर्ग हैं जो संख्या की दृष्टि से विशाल है अतः उनका भी ध्यान रखना आवश्यक है। इसलिए वे चाहते थे कि जमींदारों तथा पूंजीपतियों को छोड़कर जन समुदाय को राष्ट्रवाद का आधार बनाना चाहिए। इसके अतिरिक्त अपनी पुस्तक 'प्लटी और पावर्टी में उन्होंने नियोजित आर्थिक विकास की योजना का समर्थन किया रॉय की अन्य प्रमुख रचनाएँ हैं-न्यू ट्यूमनिज्म, मेटरियालिज्म, साइंटीफिक पॉलीटिक्स, नेशनलिज्म एण्ड डेमोक्रेसी, व्हाट इज मासिज्म, फासीज्म आदि।

एम. एन. रॉय के राजनीतिक विचार


रॉय का राजनीतिक दर्शन दो भागों में विभाजित किया जा सकता है- पहला भाग उनके उन विचारों से संबंधित है जब वे कट्टर मार्क्सवादी थे तथा दूसरा भाग उन विचारों से सम्बन्ध रखता है जब वे मार्क्सवाद के विरोधी बन गए और उन्होंने नव-मानवतावाद की स्थापना की।

एम.एन. रॉय के प्रमुख राजनीतिक विचार निम्न प्रकार हैं

1. वैज्ञानिक राजनीति एम. एन. रॉय का राजनीतिक दर्शन पूर्णतया वैज्ञानिक चिन्तन पर आधारित है। उन्होंने आध्यात्मवाद के स्थान पर भीतिकवाद तथा समाजवाद को विशेष महत्व दिया। रॉय के अनुसार धर्म ने एक लम्बे समय तक मानव मस्तिष्क को नियंत्रित किया तथा धार्मिक आडम्बरों में उसे फंसाये रखा। यद्यपि उन्होंने बौद्ध, ईसाई तथा इस्लाम धर्म को सामाजिक क्रान्ति लाने के प्रयासों का श्रेय दिया फिर भी वे यह मानते हैं कि इन धर्मों के प्रवर्तकों के बाद उनके अनुयायियों ने भक्तों के धार्मिक विश्वास, अज्ञानता तथा निर्धनता का लाभ उठाकर उनका शोषण किया। इन सम्प्रदायों के पास अत्यधिक मात्रा में जमीन तथा धन-सम्पदा उपलब्ध होने के कारण वे वैभवशाली बन गए। उनके आर्थिक वैभव के सामने साधारण मानव को झुकना पड़ा। किन्तु रॉय के अनुसार भौतिकवाद के बढ़ते हुए प्रभाव ने इस धार्मिक एकाधिकार को चुनौती दी और उसे सीमित किया। मानववाद के उदय ने ईश्वर को चुनौती दी और उसे सीमित किया। मानववाद के उदय ने ईश्वर को चुनौती दी तथा पुनर्जागरण और सुधार युग ने धार्मिक विश्वास को झकझोर दिया। धर्म का व्यक्ति पर नियन्त्रण शिथिल हो गया। सामाजिक व्यवहार में परिवर्तन आया तथा आध्यात्मवाद द्वारा उत्पन्न निराशावाद एवं तर्कहीनता समाप्त होने लगी।

संक्षेप में, रॉय वैज्ञानिक राजनीति की सम्भावनाओं की स्वीकार करते थे। वे यह भी चाहते थे कि राजनीति एक जीवन दर्शन द्वारा निर्दिष्ट होनी चाहिए। किन्तु उनकी कल्पना की वैज्ञानिक राजनीति का अर्थ हॉब्स अथवा स्पिनोजा की वैज्ञानिक राजनीति से भिन्न था। इन दोनों पाश्चात्य विचारकों ने वैज्ञानिक पद्धति पर अधिक बल दिया है। स्पिनोजा मानव के मनोवेगों के नियमों के अध्ययन में रेखिकी की पद्धति को समाविष्ट करने के पक्ष में था। इस प्रकार हॉब्स तथा स्पिनोजा के अनुसार वैज्ञानिक राजनीति को रेखीय विज्ञान के आदर्श पर आधारित करके निर्मित किया जा सकता है। वैज्ञानिक राजनीति से उनका अभिप्राय राजनीतिक प्रस्थापनाओं की उस व्यवस्था से है जो परस्पर विरोधी विचारधाराओं का अनुसरण करने वालों की वर्ग प्रकृति की स्वीकृति पर आधारित हो। अतः उनकी भावना थी कि वैज्ञानिक राजनीति भौतिकवादी ब्रह्माण्डशास्त्र के आधार पर ही निर्मित की जा सकती है। 
2. भौतिकवाद - रॉय भौतिकवादी थे। उनकी दृष्टि में भौतिकवाद प्रकृति के यथार्थ ज्ञान का प्रतिनिधित्व करता है तथा प्रकृति से मानव का तादात्म्य स्थापित करता है। लेनिन की भांति रॉय का भी विश्वास था कि विज्ञान तथा दर्शन की प्रगति ने भौतिकवादी सिद्धान्त की पुष्टि की है। नील बोहर का परमाणु सिद्धान्त, ओ.डी. ब्रोग्ली का प्रकाश सिद्धान्त भौतिकवाद की मूल प्रस्तावनाओं का खण्डल नहीं करते। किन्तु भौतिकवादी होते हुए भी रॉय द्वन्द्ववाद के आलोचक थे। चूँकि भौतिकवाद के साथ अनेक भ्रान्तियों का सहयोग है इसलिए रॉय उसे भौतिकीय यथार्थवाद का नाम देना चाहते थे। वे राजनीति में नैतिकता को कोई स्थान नहीं देना चाहते थे, फिर भी उन्हें मैकियावली का अनुयायी नहीं कह सकते।

रॉय का रोमांटिक क्रान्तिवाद

अपने चिन्तन के प्रारंभिक काल में एम.एन. राय एक रोमांटिक क्रान्तिकारी कहे जा सकते हैं। उन पर आनन्दमठ और सांस्कृतिक राष्ट्रवाद का विशेष प्रभाव पड़ा तथा अन्य आतंकवादियों के समान वे भी यह विश्वास करने लगे कि आतंकवादी उपायों से अंग्रेजों को भारतीयों के हाथों में सत्ता सौंपने के लिए बाध्य किया जा सकता है। रॉय का विचार था कि इन बातों के लिए भगवत गीता अनुमति देती है। महाभारत में कृष्ण ने अर्जुन को सलाह दी कि अपने भाइयों और सम्बन्धियों के विरुद्ध हथियार उठाने में उसे कोई हिचक नहीं करनी चाहिए और नैतिकता के परम्परागत नियमों को तिलांजलि दे देनी चाहिए। तत्कालीन आतंकवादी रॉय के इन विचारों से प्रभावित हुए तथापि यह क्रान्तिकारी आन्दोलन बुद्धिजीवियों को प्रभावित न कर सका क्योंकि इस आन्दोलन में सामाजिक-आर्थिक कार्यक्रम का अभाव था। यह सिद्धान्त में केवल रोमांटिक था और व्यवहार में केवल चन्द्र आभा 

रॉय द्वारा मार्क्सवाद की आलोचना

एम.एन. रॉय ने अपने जीवन के कई वर्ष एक कट्टर मार्क्सवादी के रूप में बिताये। प्रारम्भ में उन्होंने मार्क्स के व्यक्तित्व की भूरि-भूरि प्रशंसा की।

रॉय का मार्क्सवादी स्वरूप सदा एक सा नहीं रहा बल्कि समय के साथ उसमें परिवर्तन आए गए। जब वे अमरीका में थे तो मार्क्सवाद के प्रति उनका आकर्षण बढ़ने लगा। जब अमरीका से उन्होंने मैक्सिको से पलायन किया तो बिना किसी हिचक के उन्होंने रूढ़िवादी मार्क्सवाद को स्वीकार कर लिया। किंतु 1928 में तृतीय साम्यवादी इंटरनेशनल में उन्होंने न केवल रूसी एकाधिकार का विरोध किया अपितु मार्क्सवाद की अपनी दृष्टि से व्याख्या प्रस्तुत की। राय ने सैद्धान्तिक तथा व्यावहारिक दोनों ही दृष्टियों से मार्क्सवाद की आलोचना की है। राय की आलोचना इस प्रकार है
  1. रॉय के अनुसार, मार्क्सवादी का भौतिकवाद अवैज्ञानिक तथा कट्टरपंथी हैं। रॉय ने मार्क्स की इसलिए आलोचना की है कि उसने मानव प्राणी की स्वायत्तता को स्वीकार कर लिया।
  2. रॉय ने मार्क्स के द्वन्द्वात्मक दर्शन का पूरी तरह विरोध किया और इसे मानव प्रगति के मार्ग में बाधक माना। रॉय के अनुसार द्वन्दात्मक प्रगति ने मार्क्सवाद में प्रत्ययवादी तत्त्व समाविष्ट कर दिए हैं। याद तथा प्रतिवाद के द्वारा आगे बढ़ना तार्किक विवाद का लक्षण है। रॉय के शब्दों में, "भार्क्स का द्वन्द्वात्मक भौतिकवाद केवल नाम के लिए भौतिकवादी है। चूँकि उसका मूल तत्त्व द्वन्द्ववाद है, इसलिए तत्वतः वह एक प्रत्ययवादी दर्शन है।" 
  3. राय के अनुसार इतिहास की मार्क्सवादी व्याख्या इसलिए दोषपूर्ण है कि वह सामाजिक प्रक्रिया में मानसिक क्रिया को बहुत कम स्थान देती है। इतिहास की व्याख्या केवल भौतिकवादी वस्तुवाद के आधार पर नहीं की जा सकती। राय के अनुसार इतिहास का केवल आर्थिक आधार ही नहीं होता, उसके पीछे सामाजिक तथा विचारात्मक दृष्टिकोण भी होते हैं। फिर किसी भी प्रकार का दर्शन आर्थिक आधार पर ही खड़ा नहीं होता।
  4. रॉय के अनुसार मार्क्स का यह कथन असत्य है कि मध्यम वर्ग का अन्त हो जाएगा और समाज केवल दो वर्गों अर्थात् पूंजीपतियों तथा निर्धन वर्ग में विभाजित हो जाएगा।
  5. रॉय को मार्क्स द्वारा प्रतिपादित वर्ग संघर्ष की धारणा भी त्रुटिपूर्ण प्रतीत होती है इतिहास में विभिन्न सामाजिक वर्ग रहे हैं, इसमें सन्देह नहीं किन्तु सामाजिक विद्वेष तथा संघर्ष की शक्तियों के अतिरिक्त सामाजिक सहयोग के बन्धन भी क्रियाशील रहे हैं। 
  6. रॉय ने मार्क्स द्वारा प्रतिपादित सर्वहारा वर्ग के अधिनायकतन्त्र की भी आलोचना की है। वे सर्वहारा क्रान्ति को अपूर्ण मानते हैं। कतिपय मुट्ठी भर व्यक्ति जो कि सर्वहारा का प्रतिनिधित्व करने का दम भरते हैं कोई क्रान्ति नहीं ला सकते।
  7. मार्क्सवाद के विरुद्ध रॉय की एक गम्भीर आपत्ति यह रही कि उसमें नैतिक नियमों के चलने के लिए कोई स्थान नहीं है। मार्क्सवादी दर्शन व्यक्ति को अपेक्षित स्वतंत्रता प्रदान नहीं करता। मार्क्स ने मानव की उपेक्षा करके इतिहास के क्रम को माँग तथा पूर्ति के आर्थिक नियम से बाँधने का प्रयास किया है। यह दर्शन व्यक्ति को केवल इस बात की स्वतन्त्रता देता है कि वह ऐतिहासिक आवश्यकता को समझने और स्वयं को उसके समक्ष प्रसन्नतापूर्वक समर्पित कर दे। "मार्क्सवादी आचार नीति के विरुद्ध राय ने ऐसी मानवतावादी आचार नीति का प्रतिपादन किया जो मनुष्य की सर्वोपरिता को महत्त्व देती है और स्वतन्त्रता तथा न्याय के मूल्यों में विश्वास करती है। रॉय ने मार्क्स की आचार नीति को, जो वर्ग संघर्ष को नैतिक आचरण की कसौटी मानती है।
  8. रॉय सामाजिक स्थिति में परिवर्तन लाने के पक्षपाती हैं, किन्तु उनके द्वारा सुझाया गया परिवर्तन का मार्ग हिंसा पर आधारित नहीं है। उनका यह विश्वास है कि मार्क्स द्वारा प्रदर्शित हिंसात्मक तरीका ही शासन परिवर्तन के लिए एकमात्र उपाय नहीं है।
रॉय ने मार्क्सवाद की आलोचनाओं द्वारा अपने साम्यवादी सहयोगियों को क्रुद्ध कर दिया और साम्यवादी जगत में रॉय के लिए कोई स्थान नहीं रहा। वस्तुतः 'नव-मानववाद का विकास करते समय रॉय ने एक प्रकार से मार्क्सवाद का परित्याग ही कर दिया।

रॉय का नव-मानवतावाद

रॉय के राजनीतिक विचारों में नव-मानवतावाद का विशेष महत्त्व है। कामिण्टर्न से निष्कासित होने पर भारतीय राजनीति में सक्रिय रूप से प्रवेश करने के बाद रॉय धीरे-धीरे मॉर्क्सवाद से हटते गए। काँग्रेस का परित्याग करके दिसम्बर, 1940 में उन्होंने रेडिकल डेमोक्रेटिक पार्टी का गठन किया। 1916 के निर्वाचनों में इस पार्टी को कोई सफलता प्राप्त नहीं हो सकी। अपने जीवन के अन्तिम 7 वर्षों में अर्थात् 1947 से 1954 की अवधि में वे भारत में ही नहीं वरन् विदेशों में भी 'नव-मानवतावाद" के जनक के रूप में विख्यात हुए। उन्होंने 'न्यू यूनिज्म' नामक ग्रन्थ की रचना की। अप्रैल, 1931 में आपने 'स्वतन्त्र भारत' नामक साप्ताहिक पत्र की स्थापना की और बाद में 1949 में उसका संशोधित नाम 'रेडिकल ह्यूमनिस्ट' रखा। 
एम. एन. रॉय की नव-मानववादी विचारधारा को समझने के लिए यह आवश्यक है कि पहले यह जान लिया जाए कि मानववाद क्या है? मानववादी तत्त्व पाश्चात्य दर्शन के अनेक सम्प्रदायों तथा युगों में देखने को मिलते हैं। इस विचारधारा के अनुसार मनुष्य की सब कार्यों का केन्द्र बिन्दु है। भारत में चाक और बौद्ध दर्शन में मानववाद के स्पष्ट लक्षण मिलते हैं। यूरोप में पुनर्जागरण के बाद मानववादी चिन्तन ने वैज्ञानिकता ग्रहण की है जिससे ईश्वर की सत्ता के स्थान पर मानव की सत्ता स्थापित हुई है।

फिर भी पूर्ववर्ती मानवतावादी व्यक्ति को किसी अतिमानवीय और अति प्राकृतिक सत्ता के अधीन करने की इच्छा की धारणा से नहीं बच पाए थे। नवीन मानववाद भौतिक विज्ञानों, समाजशास्त्र, कार्यविज्ञान तथा ज्ञान की अन्य शाखाओं में किए अनुसन्धानों पर आधारित है। उसका दार्शनिक आधार भौतिकवाद है पद्धति यान्त्रिक है।
रॉय को प्राचीन मानववाद की धर्म प्रधानता स्वीकार नहीं थी। उन्होंने इस विचार का खण्डन किया कि मनुष्य बाह्य, रहस्यमय और अति प्राकृतिक सत्ता के अधीन है।
नव-मानववाद नैतिक तथा आध्यात्मिक स्वतन्त्रता, विवेक तथा अचार नीति के मूल शास्त्रीय महत्त्व को स्वीकार करता है। रॉय के अनुसार मनुष्य स्वयं अपने भाग्य का निर्माता है और उसमें इतनी क्षमता है कि वह संसार को आज के बजाय अधिक श्रेष्ठ और सुन्दर बना दे।
रॉय अपने मानवतावादी दर्शन में हचिन्सन, बेन्थम तथा शैफ्ट्सबरी से प्रभावित थे। रॉय का मानवतावाद विवेक और लौकिक आत्मा पर आधारित था।
रॉय ने मनुष्य की बौद्धिक और क्रियात्मक शक्ति की उत्कृष्टता में विश्वास व्यक्त किया। उनकी दृष्टि में आध्यात्मवाद तो अन्धविश्वास था क्योंकि इसमें तर्क का अभाव पाया जाता है। रॉय का कहना था कि, "व्यक्ति के जीवन और उसके व्यक्तित्व में तर्क और विवेक सार्वभौमिक समन्वय की प्रतिध्वनि है।"
रॉय ने जिस नैतिकता का प्रतिपादन किया उसका आधार आध्यात्मवाद नहीं था इसलिए उनका कहना था कि नैतिकता कोई अति मानवीय तथा बाह्य वस्तु न होकर एक आन्तरिक शक्ति है जिसका पालन मनुष्य को ईश्वरीय अथवा प्राकृतिक भय से नहीं अपितु समाज कल्याण की भावना से करना चाहिए। रॉय ने नैतिकता के आधार पर राजनीति की वकालत की।
रॉय का आग्रह था कि हमारा उद्देश्य समाज को एक नैतिक आधार पर संगठित करना होना चाहिए क्योंकि समाज का आधार जितना अधिक नैतिकतावादी और बुद्धिवादी होगा व्यक्तित्व के विकास पर लगे हुए प्रतिबन्ध उतने ही अधिक शिथिल हो जाएंगे और उसे उतनी ही अधिक स्वतंत्रता प्राप्त हो सकेगी।
रॉय के अनुसार हमें एक स्पष्ट और बुद्धिवादी दृष्टिकोण विकसित करना चाहिए ताकि अपनी समस्याओं का समुचित निराकरण कर सकें और एक स्वतंत्र और उन्मुक्त वातावरण में मानव सभ्यता का विकास कर सकें।
रॉय ने व्यक्ति को समाज का मूल आदर्श बतलाया। उनके अनुसार व्यक्ति प्रधान तत्त्व है और समाज व्यक्ति की सृष्टि है। व्यक्तियों ने ही अपने उद्देश्यों की पूर्ति के लिए समाज को बनाया है। वैयक्तिक स्वतन्त्रता को उन्होंने मानववाद का आचार माना और स्पष्ट रूप से कहा कि राज्य को व्यक्ति की स्वतंत्रता सीमित करने वाला कोई कार्य नहीं करना चाहिए। रॉय ने स्वतन्त्रता के तीन आधार स्तम्भ बतलाए। मानववाद, व्यक्तिवाद और विवेकवाद। चूँकि मनुष्य एक विवेकशील प्राणी है, अतः वह स्वतन्त्रता की कामना करता है। यह राष्ट्रीय प्रश्नों को अछूता छोड़ देती है। टैगोर, गांधी तथा अरविन्द की भांति रॉय भी विश्वबन्धुत्व में विश्वास करते थे। उन्होंने लोगों को प्रेम और विश्वास के राष्ट्रमण्डल का सदस्य बनाना चाहा जिसे भौगोलिक सीमाओं ने दूषित न किया हो रॉय ने विश्व संघ का उत्साह के साथ समर्थन किया रॉव के शब्दों में नवीन मानववाद विश्व-राज्यवादी है।
रॉय ने नव-मानववाद तथा मार्क्सवाद में पर्याप्त अन्तर है। नव-मानववाद में व्यक्ति को प्रमुखता दी गई है। जबकि मार्क्सवाद में स्थिति इसके विपरीत है। वस्तुतः रॉय मार्क्सवाद के विपरीत साधन तथा साध्य की नैतिकता के औचित्य पर बल देते हुए दोनों के समन्वय के पक्षपाती हैं।

रॉय के व्यक्ति एवं स्वतंत्रता सम्बन्धी विचार

रॉय के राजनीतिक विचारों में व्यक्ति को अत्यधिक महत्त्व दिया गया है। उनकी यह धारणा थी कि एक अच्छा व्यक्ति ही एक अच्छे समाज की रचना कर सकता है। वे व्यक्ति को ही समाज का आधार मानते थे।
रॉय ने व्यक्ति की स्वतंत्रता प्राप्ति की लालसा को चिरन्तन माना है। स्वतन्त्रता की अनुभूति ही उसका जीवन है, किन्तु रॉय के अनुसार स्वतन्त्रता का यह तात्पर्य नहीं है कि व्यक्ति सब कुछ करने की स्वतंत्रता रखता है। रॉय ने राज्य को केवल एक साध्य माना, साधन नहीं ये राज्य को न तो एक आवश्यक बुराई ही मानते थे तथा न मार्क्स के समान राज्य के तिरोहित होने में ही उनका विश्वास था।

रॉय के राष्ट्रवाद सम्बन्धी विचार

रॉय ने राष्ट्रवाद को एक प्रतिक्रियावादी प्रवृत्ति बताते हुए प्रत्येक समाज और प्रत्येक देश को इससे बचने का सन्देश दिया। रॉय का विचार था कि राष्ट्रवाद भावुकता पर आधारित होने के कारण किस भी राजनैतिक चिन्तन का आधार नहीं बन सकता। ये राष्ट्रवाद के सिद्धान्त को निरर्थक समझते थे और उसे पूँजीवादी शोषण तथा औपनिवेशिक विस्तारवाद का प्रतीक मानते थे।

रॉय तथा मौलिक लोकतन्त्र

एम. एन. रॉय जहाँ एक ओर साम्यवादी लोकतन्त्र की आलोचना करते हैं वहीं दूसरी ओर पूँजीवादी लोकतंत्र के भी विरुद्ध थे क्योंकि इन दोनों के द्वारा व्यक्ति की स्वतंत्रता का हास होता है। रॉय ने उदारवादी लोकतन्त्र को एक ऐसा दिखावे का लोकतंत्र माना जिसमें समूची शक्तियों का केन्द्रीकरण हो गया है और सत्ता कतिपय राजनीतिक दलों के हाथ में सिमट कर रह गई है।

रॉय ने सच्चे लोकतन्त्र की स्थापना के लिए राजनीतिक दलों की कार्यपद्धति को ठुकरा दिया उन्होंने नैतिक पतन का मूल कारण दल प्रणाली को बतलाया और दल प्रणाली को समाप्त करने की पुरजोर वकालत की। रॉय ने कहा कि सच्चे लोकतन्त्र की स्थापना के लिए उसे दल रहित बनाना होगा और सार्वजनिक मामलों के प्रशासन में जनसाधारण को अधिकाधिक भाग लेना होगा। रॉय ने इस प्रकार के लोकतन्त्र को 'संगठित-लोकतन्त्र' कहा रॉय के संगठित लोकतन्त्र में सर्वोच्च शिखर पर बैठा हुआ कोई शक्ति सम्पन्न व्यक्ति आदेश नहीं देगा बल्कि शक्ति जनता की स्थानीय समितियों के हाथों में होगी। रॉय के अनुसार संगठित लोकतन्त्र में हमें कुछ समूहों को संगठित कर लेना चाहिए और प्रत्येक समूह को अपने कार्य के लिए कोई क्षेत्र चुन लेना चाहिए। रॉय ने कहा कि इस प्रकार की शिक्षा के प्रसार से एक श्रेष्ठ और नैतिक वातावरण विकसित हो जाएगा जिसमें लोक स्वप्रेरणा से अपनी जनसमितियों का निर्माण करेंगे और जिन पर स्थानीय मामलों के प्रबन्ध का अधिकाधिक भार डाला जा सकेगा। ये जनसमितियों विभिन्न क्षेत्रों में उच्चतर स्तर पर समितियों का निर्माण करेंगी और उन पर आवश्यक अंकुश भी रखेंगी।
रॉय ने आर्थिक क्षेत्र में भी विकेन्द्रीकरण का विचार प्रस्तुत किया। आर्थिक विषमता को दूर करने के लिए रॉय के अनुसार नियोजित अर्थ-व्यवस्था का मार्ग अपनाना होगा।

रॉय के आर्थिक विचार

रॉय ने आर्थिक शोषण के प्रत्येक रूप का विरोध किया। वे आर्थिक नियोजन के पक्ष में है, किन्तु नियोजन की समाजवादी एवं पूँजीवादी पद्धति को अमान्य ठहराते हैं। रॉय स्वभाव से ही मनुष्य को सहयोगी प्राणी के रूप में देखते हैं, इसी कारण से उत्पादन के साधनों का नियन्त्रण जनता में निहित करना उचित मानते हैं। वे सम्पत्ति के राष्ट्रीयकरण के पक्ष में नहीं हैं क्योंकि यह व्यवस्था राज्य को मानवीय स्वतन्त्रता समाप्त करने का अधिकार देकर एक सर्वाधिकार राज्य की स्थापना करती है।

भारत की आर्थिक दशा सुधारने की दृष्टि से रॉय के विचार काफी मौलिक हैं। ये कृषि के विकास को अत्यधिक महत्व देते हैं ताकि खेतिहर, किसान की क्रय शक्ति में वृद्धि हो वे कृषि के यन्त्रीकरण के पक्ष में न थे क्योंकि इससे ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी बढ़ेगी। यदि कोयला अच्छी मात्रा में ग्रामीण क्षेत्रों में उपलब्ध कराया जा सके तो गोबर का उपयोग ईंधन के रूप में नहीं होगा। उन्होंने बड़ी-बड़ी सिंचाई योजनाओं के स्थान पर छोटी सिंचाई योजनाओं को लाभकारी बतलाया। कृषि सम्बन्धी समस्याओं के समाधान के लिए सहकारिता पर बल देते थे। रॉय तथा अन्तर्राष्ट्रवाद-रॉय अन्तर्राष्ट्रवाद, विश्व-वन्धुत्व तथा विश्व एकता के समर्थक थे। उनका विश्वास था कि विश्व संघ अवश्य स्थापित होगा। विश्व संघ की स्थापना से आर्थिक प्रतिस्पर्द्धा, गरीबी और बेकारी की समस्याओं का समाधान होगा। उनका अन्तर्राष्ट्रीय दृष्टिकोण वंश, रंग, राष्ट्रीयता तथा अन्य किसी भी तत्त्व से सीमित नहीं था।



Comments

Popular posts from this blog

मौलिक अधिकार | Fundamental Rights

भाग -3 मौलिक अधिकार (अनुच्छेद 12 से अनुच्छेद 35 तक) (अमेरिका से लिये) मौलिक अधिकारों से तात्पर्य वे अधिकार जो व्यक्तियों के सर्वागिण विकास के लिए आवश्यक होते है इन्हें राज्य या समाज द्वारा प्रदान किया जाता है।तथा इनके संरक्षण कि व्यवस्था की जाती है। संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 10 दिसम्बर 1948 को वैश्विक मानवाधिकारो की घोषणा की गई इसलिए प्रत्येक 10 दिसम्बर को विश्व मानवाधिकार दिवस मनाया जाता है। भारतीय संविधान में 7 मौलिक अधिकारों का वर्णन दिया गया था। समानता का अधिकारा - अनुच्छेद 14 से 18 तक स्वतंन्त्रता का अधिकार - अनुच्छेद 19 से 22 तक शोषण के विरूद्ध अधिकार - अनुच्छेद 23 व 24 धार्मिक स्वतंन्त्रता का अधिकार - अनुच्छेद 25 से 28 तक शिक्षा एवम् संस्कृति का अधिकार - अनुच्छेद 29 और 30 सम्पति का अधिकार - अनुच्छेद 31 सवैधानिक उपचारो का अधिकार - अनुच्छेद 32 अनुच्छेद - 12 राज्य की परिभाषा अनुच्छेद - 13 राज्य मौलिक अधिकारों का न्युन(अतिक्रमण) करने विधियों को नहीं बनाऐंगा। 44 वें संविधान संशोधन 1978 द्वारा "सम्पति के मौलिक अधिकार" को इस श्रेणी से हटाकर "सामान्य विधिक अधिकार" ब

भारतीय संविधान के विकास का इतिहास | History of development of Indian constitution

  1757 ई. की प्लासी की लड़ाई और 1764 ई. बक्सर के युद्ध को अंग्रेजों द्वारा जीत लिए जाने के बाद बंगाल पर ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने शासन का शिकंजा कसा. इसी शासन को अपने अनुकूल बनाए रखने के लिए अंग्रेजों ने समय-समय पर कई एक्ट पारित किए, जो भारतीय संविधान के विकास की सीढ़ियां बनीं. वे निम्न हैं: 1. 1773 ई. का रेग्‍यूलेटिंग एक्ट:  इस एक्ट के अंतर्गत कलकत्ता प्रेसिडेंसी में एक ऐसी सरकार स्थापित की गई, जिसमें गवर्नर जनरल और उसकी परिषद के चार सदस्य थे, जो अपनी सत्ता का उपयोग संयुक्त रूप से करते थे. इसकी मुख्य बातें इस प्रकार हैं - (i)  कंपनी के शासन पर संसदीय नियंत्रण स्थापित किया गया. (ii)  बंगाल के गवर्नर को तीनों प्रेसिडेंसियों का जनरल नियुक्त किया गया. (iii)  कलकत्ता में एक सुप्रीम कोर्ट की स्थापना की गई. 2. 1784 ई. का पिट्स इंडिया एक्ट:  इस एक्ट के द्वारा दोहरे प्रशासन का प्रारंभ हुआ- (i) कोर्ट ऑफ़ डायरेक्टर्स - व्यापारिक मामलों के लिए (ii) बोर्ड ऑफ़ कंट्रोलर- राजनीतिक मामलों के लिए. 3. 1793 ई. का चार्टर अधिनियम:  इसके द्वारा नियंत्रण बोर्ड के सदस्यों तथा कर्मचारियों के वेतन आदि को भारतीय

भारतीय संविधान सभा तथा संविधान निर्माण |Indian Constituent Assembly and Constitution making

  भारतीय संविधान सभा तथा संविधान निर्माण |Indian Constituent Assembly and Constitution making संविधान निर्माण की सर्वप्रथम मांग बाल गंगाधर तिलक द्वारा 1895 में "स्वराज विधेयक" द्वारा की गई। 1916 में होमरूल लीग आन्दोलन चलाया गया।जिसमें घरेलू शासन सचांलन की मांग अग्रेजो से की गई। 1922 में गांधी जी ने संविधान सभा और संविधान निर्माण की मांग प्रबलतम तरीके से की और कहा- कि जब भी भारत को स्वाधीनता मिलेगी भारतीय संविधान का निर्माण -भारतीय लोगों की इच्छाओं के अनुकुल किया जाएगा। अगस्त 1928 में नेहरू रिपोर्ट बनाई गई। जिसकी अध्यक्षता पं. मोतीलाल नेहरू ने की। इसका निर्माण बम्बई में किया गया। इसके अन्तर्गत ब्रिटीश भारत का पहला लिखित संविधान बनाया गया। जिसमें मौलिक अधिकारों अल्पसंख्यकों के अधिकारों तथा अखिल भारतीय संघ एवम् डोमिनियम स्टेट के प्रावधान रखे गए। इसका सबसे प्रबलतम विरोध मुस्लिम लीग और रियासतों के राजाओं द्वारा किया गया। 1929 में जवाहर लाला नेहरू की अध्यक्षता में कांग्रेस का लाहौर सम्मेलन हुआ। जिसमें पूर्ण स्वराज्य की मांग की गई। 1936 में कांग्रेस का फैजलपुर सम्मेलन आयोजित किया गय

निति आयोग और वित्त आयोग |NITI Ayog and Finance Commission

  निति आयोग और वित्त आयोग यह एक गैर संवैधानिक निकाय है | National Institution for Transforming India( NITI Aayog )(राष्ट्रीय भारत परिवर्तन संस्थान) इसकी स्थापना 1 जनवरी 2015 को हुई | मुख्यालय – दिल्ली भारत सरकार का मुख्य थिंक-टैंक है| जिसे योजना आयोग के स्‍थान पर बनाया गया है इस आयोग का कार्य सामाजिक व आर्थिक मुद्दों पर सरकार को सलाह देने का है जिससे सरकार ऐसी योजना का निर्माण करे जो लोगों के हित में हो। निति आयोग को 2 Hubs में बाटा गया है 1) राज्यों और केंद्र के बीच में समन्वय स्थापित करना | 2) निति आयोग को बेहतर बनाने का काम | निति आयोग की संरचना : 1. भारत के प्रधानमंत्री- अध्यक्ष। 2. गवर्निंग काउंसिल में राज्यों के मुख्यमंत्री और केन्द्रशासित प्रदेशों(जिन केन्द्रशासित प्रदेशो में विधानसभा है वहां के मुख्यमंत्री ) के उपराज्यपाल शामिल होंगे। 3. विशिष्ट मुद्दों और ऐसे आकस्मिक मामले, जिनका संबंध एक से अधिक राज्य या क्षेत्र से हो, को देखने के लिए क्षेत्रीय परिषद गठित की जाएंगी। ये परिषदें विशिष्ट कार्यकाल के लिए बनाई जाएंगी। भारत के प्रधानमंत्री के निर्देश पर क्षेत्रीय परिषदों की बैठक हो

भारतीय संविधान के भाग |Part of Indian Constitution

  भाग 1  संघ और उसके क्षेत्र- अनुच्छेद 1-4 भाग 2  नागरिकता- अनुच्छेद 5-11 भाग 3  मूलभूत अधिकार- अनुच्छेद 12 - 35 भाग 4  राज्य के नीति निदेशक तत्व- अनुच्छेद 36 - 51 भाग 4 A  मूल कर्तव्य- अनुच्छेद 51A भाग 5  संघ- अनुच्छेद 52-151 भाग 6  राज्य- अनुच्छेद 152 -237 भाग 7  संविधान (सातवाँ संशोधन) अधिनियम,- 1956 द्वारा निरसित भाग 8  संघ राज्य क्षेत्र- अनुच्छेद 239-242 भाग 9  पंचायत - अनुच्छेद 243- 243O भाग 9A  नगर्पालिकाएं- अनुच्छेद 243P - 243ZG भाग 10  अनुसूचित और जनजाति क्षेत्र- अनुच्छेद 244 - 244A भाग 11  संघ और राज्यों के बीच संबंध- अनुच्छेद 245 - 263 भाग 12  वित्त, संपत्ति, संविदाएं और वाद -अनुच्छेद 264 -300A भाग 13  भारत के राज्य क्षेत्र के भीतर व्यापार, वाणिज्य और समागम- अनुच्छेद 301 - 307 भाग 14  संघ और राज्यों के अधीन सेवाएं- अनुच्छेद 308 -323 भाग 14A  अधिकरण- अनुच्छेद 323A - 323B भाग 15 निर्वाचन- अनुच्छेद 324 -329A भाग 16  कुछ वर्गों के लिए विशेष उपबंध संबंध- अनुच्छेद 330- 342 भाग 17  राजभाषा- अनुच्छेद 343- 351 भाग 18  आपात उपबंध अनुच्छेद- 352 - 360 भाग 19  प्रकीर्ण- अनुच्छेद 361 -367

संविधान की प्रस्तावना प्रस्तावना संविधान के लिए एक परिचय के रूप में कार्य |Preamble to the Constitution Preamble Acts as an introduction to the Constitution

  प्रस्तावना उद्देशिका संविधान के आदर्शोँ और उद्देश्योँ व आकांक्षाओं का संछिप्त रुप है। अमेरिका का संविधान प्रथम संविधान है, जिसमेँ उद्देशिका सम्मिलित है। भारत के संविधान की उद्देशिका जवाहरलाल नेहरु द्वारा संविधान सभा मेँ प्रस्तुत उद्देश्य प्रस्ताव पर आधारित है। उद्देश्यिका 42 वेँ संविधान संसोधन (1976) द्वारा संशोधित की गयी। इस संशोधन द्वारा समाजवादी, पंथनिरपेक्ष और अखंडता शब्द सम्मिलित किए गए। प्रमुख संविधान विशेषज्ञ एन. ए. पालकीवाला ने प्रस्तावना को  संविधान का परिचय पत्र  कहा है। हम भारत के लोग भारत को एक संपूर्ण प्रभुत्व संपन्न समाजवादी पंथ निरपेक्ष लोकतंत्रात्मक गणराज्य बनाने के लिए तथा उसके समस्त नागरिक को : सामाजिक, आर्थिक, और राजनैतिक नयाय, विचार, अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त कराने के लिए, तथा उन सब मेँ व्यक्ति की गरिमा और राष्ट्र की एकता और अखंडता सुरक्षा सुनिश्चित करने वाली बंधुता बढ़ाने के लिए दृढ संकल्प होकर अपनी इस संविधान सभा मेँ आज तारीख 26 नवंबर 1949 ई. (मिति मार्गशीर्ष शुक्ल सप्तमी संवत २००६ विक्रमी) को एतद् द्वारा

भारतीय संविधान के विदेशी स्रोत कौन कौन से है |Which are the foreign sources of Indian constitution

  भारतीय संविधान के अनेक देशी और विदेशी स्त्रोत हैं, लेकिन भारतीय संविधान पर सबसे अधिक प्रभाव भारतीय शासन अधिनियम 1935 का है। भारत के संविधान का निर्माण 10 देशो के संविधान से प्रमुख तथ्य लेकर बनाया गया है। भारत का संविधान विश्व का सबसे बड़ा लिखित संविधान है।भारत के संविधान के निर्माण में निम्न देशों के संविधान से सहायता ली गई है: संयुक्त राज्य अमेरिका:  मौलिक अधिकार, न्यायिक पुनरावलोकन, संविधान की सर्वोच्चता, न्यायपालिका की स्वतंत्रता, निर्वाचित राष्ट्रपति एवं उस पर महाभियोग, उपराष्ट्रपति, उच्चतम एवं उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों को हटाने की विधि एवं वित्तीय आपात, न्यायपालिका की स्वतंत्रता ब्रिटेन:  संसदात्मक शासन-प्रणाली, एकल नागरिकता एवं विधि निर्माण प्रक्रिया, विधि का शासन, मंत्रिमंडल प्रणाली, परमाधिकार लेख, संसदीय विशेषाधिकार और द्विसदनवाद आयरलैंड:  नीति निर्देशक सिद्धांत, राष्ट्रपति के निर्वाचक-मंडल की व्यवस्था, राष्ट्रपति द्वारा राज्य सभा में साहित्य, कला, विज्ञान तथा समाज-सेवा इत्यादि के क्षेत्र में ख्यातिप्राप्त व्यक्तियों का मनोनयन ऑस्ट्रेलिया:  प्रस्तावना की भाषा, समवर्ती सूच

डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जीवनी एवं विचार/Biography and Thoughts of Dr. Bhimrao Ambedkar

   डॉ. भीमराव अम्बेडकर  की जीवनी एवं विचार/Biography and Thoughts of  Dr. Bhimrao Ambedkar डॉ. भीमराव अम्बेडकर डॉ. अम्बेडकर का जन्म 14 अप्रैल, 1891 में महाराष्ट्र में हुआ था। इन्होंने 1907 ई. में हाई स्कूल की परीक्षा पास करने के बाद बड़ीदा के महाराज ने उच्च शिक्षण प्राप्त करने के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की। तत्पश्चात् 1919 ई. में इन्होंने अमेरिका के कोलम्विया विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया जहाँ प्रख्यात अर्थशास्त्री प्रो. सेल्गमैन उनके प्राध्यापक थे। इसके उपरान्त डॉक्टरेट के लिए अम्बेडकर ने लन्दन स्कूल ऑफ इकोनोमिक्स में एडमिशन लिया।      अम्बेडकर साहब का जन्म चूँकि एक अस्पृश्य परिवार में हुआ था जिस कारण इस घटना ने इनके जीवन को बहुत ही ज्यादा प्रभावित किया जिससे ये भारतीय समाज की जाति व्यवस्था के विरोध में आगे आए। डॉ. अम्बेडकर ने 1925 ई. में एक पाक्षिक समाचार पत्र 'बहिष्कृत भारत' का प्रकाशन बम्बई से प्रारम्भ किया। इसके एक वर्ष पश्चात् (1924 ई. में) इन्होंने 'बहिष्कृत हितकारिणी सभा की स्थापना की। इनके अलावा कुछ संस्थाएँ और थी- समता सैनिक दल, स्वतन्त्र लेबर पार्टी, अनुसूचित जाति

भारतीय संविधान के अनुच्छेद | Article of Indian Constitution Article: - Description

  अनुच्‍छेद :- विवरण 1:-  संघ का नाम और राज्‍य क्षेत्र 2:-  नए राज्‍यों का प्रवेश या स्‍थापना 2क:-  [निरसन] 3:-  नए राज्‍यों का निर्माण और वर्तमान राज्‍यों के क्षेत्रों, सीमाओं या नामों में परिवर्तन 4:-  पहली अनुसूची और चौथी अनुसूचियों के संशोधन तथा अनुपूरक, और पारिणामिक विषयों का उपबंध करने के लिए अनुच्‍छेद 2 और अनुच्‍छेद 3 के अधीन बनाई गई विधियां 5:-  संविधान के प्रारंभ पर नागरिकता 6:-  पाकिस्‍तान से भारत को प्रव्रजन करने वाले कुछ व्‍यक्तियों के नागरिकता के अधिकार 7:-  पाकिस्‍तान को प्रव्रजन करने वाले कुछ व्‍यक्तियों के नागरिकता के अधिकार 8:-  भारत के बाहर रहने वाले भारतीय उद्भव के कुछ व्‍यक्तियों के नागरिकता के अधिकार 9:-  विदेशी राज्‍य की नागरिकता, स्‍वेच्‍छा से अर्जित करने वाले व्‍यक्तियों का नागरिक न होना 10:-  नागरिकता के अधिकारों को बना रहना 11:-  संसद द्वारा नागरिकता के अधिकार का विधि द्वारा विनियमन किया जाना 12:-  परिभाषा 13:-  मूल अधिकारों से असंगत या उनका अल्‍पीकरण करने वाली विधियां 14:-  विधि के समक्ष समानता 15:-  धर्म, मूलवंश, जाति, लिंग या जन्‍म स्‍थान के आधार पर विभेद क

हीगल की जीवनी एवं विचार (Biography and Thoughts of Hegel)/हीगल की रचनाएँ/विश्वात्मा पर विचार /विश्वात्मा पर विचार / जार्ज विल्हेम फ्रेड्रिक हेगेल

  जार्ज विल्हेम फ्रेड्रिक हेगेल  हीगल (Hegel) जर्मन आदर्शवादियों में होगल का नाम शीर्षस्य है। इनका पूरा नाम जार्ज विल्हेम फ्रेडरिक हीगल था। 1770 ई. में दक्षिण जर्मनी में बर्टमवर्ग में उसका जन्म हुआ और उसकी युवावस्था फ्रांसीसी क्रान्ति के तुफानी दौरे से बीती हींगल ने विवेक और ज्ञान को बहुत महत्त्व प्रदान किया। उसके दर्शन का महत्त्व दो ही बातों पर निर्भर करता है- (क) द्वन्द्वात्मक पद्धति, (ख) राज्य का आदर्शीकरण। हीगल की रचनाएँ लीगल की प्रमुख रचनाएँ निम्नलिखित हैं 1. फिनोमिनोलॉजी ऑफ स्पिरिट (1807)  2. साइन्स ऑफ लॉजिक (1816) 3. फिलॉसफी ऑफ लॉ या फिलॉसफी ऑफ राइट (1821) 4. कॉन्सटीट्शन ऑफ जर्मनी  5. फिलॉसफी ऑफ हिस्ट्री (1886) मृत्यु के बाद प्रकाशित विश्वात्मा पर विचार  हीगल के अनुसार इतिहास विश्वात्मा की अभिव्यक्ति की कहानी है या इतिहास में घटित होने वाली सभी घटनाओं का सम्बन्ध विश्वात्मा के निरन्तर विकास के विभिन्न चरणों से है। विशुद्ध अद्वैतवादी विचारक हीगल सभी जड़ एवं चेतन वस्तुओं का उद्भव विश्वात्मा के रूप में देखता है वेदान्तियों के रूप में देखता है वेदान्तियों के 'तत्वमसि', 'अ

Popular posts from this blog

राजनीति विज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर | Important Quetions and Answers of Political Science

  राजनीति विज्ञान के 100 महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर 1. दार्शनिक राजा का सिद्धांत किसने प्रतिपादित किया था ? उत्तर. प्लेटो ने। 2. संयुक्त राष्ट्र संघ के वर्तमान महासचिव हैं ? उत्तर. एंटोनियो गुटेरेश है जो पुर्तगाल के हैं, जिन्होने 1 जनवरी 2017 को अपना कार्यकाल सँभाला 3. श्रेणी समाजवाद का संबंध निम्नलिखित में से किस देश से रहा है ? उत्तर. बिर्टेन से। 4. राज्य की उत्पत्ति का दैवीय सिद्धांत किसने प्रतिपादित किया था ? उत्तर. जेम्स प्रथम ने 5. मुख्य सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति कौन करता है? उत्तर. राष्ट्रपति 6. संसद का चुनाव लड़ने के लिए प्रत्याशी की न्यूनतम आयु कितनी होनी चाहिए? उत्तर. 25 वर्ष 7. भारतीय संविधान के किस संशोधन द्वारा प्रस्तावना में दो शब्द ‘समाजवादी’ और धर्मनिरपेक्ष जोड़े गए थे? उत्तर. 42वें 8. भारतीय संविधान के कौनसे भाग में नीति निदेशक तत्वों का वर्णन है ? उत्तर. चतुर्थ। 9. जस्टिस शब्द जस से निकला है जस का संबंध किस भाषा से है ? उत्तर. लैटिन 10. पंचायत समिति का गठन होता है? उत्तर. प्रखंड स्तर पर 11. “मेरे पास खून, पसीना और आँसू के अतिरिक्त देने के लिए कुछ भी नहीं है ” यह किसने क

निति आयोग और वित्त आयोग |NITI Ayog and Finance Commission

  निति आयोग और वित्त आयोग यह एक गैर संवैधानिक निकाय है | National Institution for Transforming India( NITI Aayog )(राष्ट्रीय भारत परिवर्तन संस्थान) इसकी स्थापना 1 जनवरी 2015 को हुई | मुख्यालय – दिल्ली भारत सरकार का मुख्य थिंक-टैंक है| जिसे योजना आयोग के स्‍थान पर बनाया गया है इस आयोग का कार्य सामाजिक व आर्थिक मुद्दों पर सरकार को सलाह देने का है जिससे सरकार ऐसी योजना का निर्माण करे जो लोगों के हित में हो। निति आयोग को 2 Hubs में बाटा गया है 1) राज्यों और केंद्र के बीच में समन्वय स्थापित करना | 2) निति आयोग को बेहतर बनाने का काम | निति आयोग की संरचना : 1. भारत के प्रधानमंत्री- अध्यक्ष। 2. गवर्निंग काउंसिल में राज्यों के मुख्यमंत्री और केन्द्रशासित प्रदेशों(जिन केन्द्रशासित प्रदेशो में विधानसभा है वहां के मुख्यमंत्री ) के उपराज्यपाल शामिल होंगे। 3. विशिष्ट मुद्दों और ऐसे आकस्मिक मामले, जिनका संबंध एक से अधिक राज्य या क्षेत्र से हो, को देखने के लिए क्षेत्रीय परिषद गठित की जाएंगी। ये परिषदें विशिष्ट कार्यकाल के लिए बनाई जाएंगी। भारत के प्रधानमंत्री के निर्देश पर क्षेत्रीय परिषदों की बैठक हो

संघीय कार्यपालिका एवं भारत का राष्ट्रपति | Federal Executive and President of India

  भारतीय संघ की कार्यपालिका शक्ति राष्ट्रपति में निहित है. 1.  भारत में संसदीय व्यवस्था को अपनाया गया है. इसलिए राष्ट्रपति नामपत्र की कार्यपालिका है तथा प्रधानमंत्री तथा उसका मंत्रिमंडल वास्तविक कार्यपालिका है. राष्ट्रपति a.  राष्ट्रपति भारत का संवैधानिक प्रधान होता है. b.  भारत का राष्ट्रपति भारत का प्रथम व्यक्ति कहलाता है. 2.   राष्ट्रपति पद की योग्यता:  संविधान के अनुच्छेद 58 के अनुसार कोई व्यक्ति राष्‍ट्रपति होने योग्य तब होगा, जब वह: (a)  भारत का नागरिक हो. (b)  35 वर्ष की आयु पूरी कर चुका हो. (c)  लोकसभा का सदस्य निर्वाचित किए जाने योग्य हो. (d)  चुनाव के समय लाभ का पद धारण नहीं करता हो. नोट:  यदि व्यक्ति राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति के पद पर हो या संघ अथवा किसी राज्य की मंत्रिपरिषद का सदस्य हो, तो वह लाभ का पद नहीं माना जाएगा. 3.   राष्‍ट्रपति के निर्वाचन के लिए निर्वाचक मंडल:  इसमें राज्य सभा, लोकसभा और राज्यों की विधान सभाओं के निर्वाचित सदस्य रहते हैं. नवीनतम व्यवस्था के अनुसार पांडिचेरी विधानसभा तथा दिल्ली की विधानसभा के निर्वाचित सदस्य को भी सम्मिलित किया गया है. 4.  राष्ट्रप

भारतीय निर्वाचन आयोग और परिसीमन आयोग |Election Commission of India and Delimitation Commission

  भारतीय निर्वाचन आयोग और परिसीमन आयोग परिसीमन आयोग भारत के उच्चतम न्यायालय के अवकाश प्राप्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति कुलदीप सिंह की अध्यक्षता में 12 जुलाई 2002 को परिसीमन आयोग का गठन किया गया। यह आयोग वर्ष 2001 की जनगणना के आधार पर निर्वाचन क्षेत्रों का परिसीमन करेगा। दिसंबर 2007 में इस आयोग ने नये परिसीमन की संसुतिति भारत सरकार को सौंप दी। लेकिन सरकार ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया। इस पर उच्चतम न्यायलय ने, एक दाखिल की गई रिट याचिका पर केंद्र सरकार को नोटिस जारी की। फलस्वरूप कैविनेट की राजनीतिक समिति ने 4 जनवरी 2008 को इस आयोग की संस्तुतियों को लागु करने का निश्चय किया। 19 फरवरी 2008 को राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने इस परिसीमन आयोग को लागू करने की स्वीकृति प्रदान की। परिसीमन •    संविधान के अनुच्छेद 82 के अधीन, प्रत्येक जनगणना के पश्चात् कानून द्वारा संसद एक परिसीमन अधिनियम को अधिनियमित करती है. •    परिसीमन आयोग परिसीमन अधिनियम के उपबंधों के अनुसार संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के सीमाओं को सीमांकित करता है. •    निर्वाचन क्षेत्रों का वर्तमान परिसीमन 1971 के जनगणना आँकड़ों पर आधारित

भारतीय संविधान सभा तथा संविधान निर्माण |Indian Constituent Assembly and Constitution making

  भारतीय संविधान सभा तथा संविधान निर्माण |Indian Constituent Assembly and Constitution making संविधान निर्माण की सर्वप्रथम मांग बाल गंगाधर तिलक द्वारा 1895 में "स्वराज विधेयक" द्वारा की गई। 1916 में होमरूल लीग आन्दोलन चलाया गया।जिसमें घरेलू शासन सचांलन की मांग अग्रेजो से की गई। 1922 में गांधी जी ने संविधान सभा और संविधान निर्माण की मांग प्रबलतम तरीके से की और कहा- कि जब भी भारत को स्वाधीनता मिलेगी भारतीय संविधान का निर्माण -भारतीय लोगों की इच्छाओं के अनुकुल किया जाएगा। अगस्त 1928 में नेहरू रिपोर्ट बनाई गई। जिसकी अध्यक्षता पं. मोतीलाल नेहरू ने की। इसका निर्माण बम्बई में किया गया। इसके अन्तर्गत ब्रिटीश भारत का पहला लिखित संविधान बनाया गया। जिसमें मौलिक अधिकारों अल्पसंख्यकों के अधिकारों तथा अखिल भारतीय संघ एवम् डोमिनियम स्टेट के प्रावधान रखे गए। इसका सबसे प्रबलतम विरोध मुस्लिम लीग और रियासतों के राजाओं द्वारा किया गया। 1929 में जवाहर लाला नेहरू की अध्यक्षता में कांग्रेस का लाहौर सम्मेलन हुआ। जिसमें पूर्ण स्वराज्य की मांग की गई। 1936 में कांग्रेस का फैजलपुर सम्मेलन आयोजित किया गय

PREAMBLE of India

 PREAMBLE WE, THE PEOPLE OF INDIA, having solemnly resolved to constitute India into a SOVEREIGN SOCIALIST SECULAR DEMOCRATIC REPUBLIC and to secure to all its citizens: JUSTICE, social, economic and political, LIBERTY of thought, expression, belief, faith and worship, EQUALITY of status and of opportunity: and to promote among them all  FRATERNITY assuring the dignity of the individual and the unity and integrity of the Nation,  IN OUR CONSTITUENT ASSEMBLY this twenty-sixth day of November, 1949, do HEREBY ADOPT, ENACT AND GIVE TO OURSELVES THIS CONSTITUTION.

हीगल की जीवनी एवं विचार (Biography and Thoughts of Hegel)/हीगल की रचनाएँ/विश्वात्मा पर विचार /विश्वात्मा पर विचार / जार्ज विल्हेम फ्रेड्रिक हेगेल

  जार्ज विल्हेम फ्रेड्रिक हेगेल  हीगल (Hegel) जर्मन आदर्शवादियों में होगल का नाम शीर्षस्य है। इनका पूरा नाम जार्ज विल्हेम फ्रेडरिक हीगल था। 1770 ई. में दक्षिण जर्मनी में बर्टमवर्ग में उसका जन्म हुआ और उसकी युवावस्था फ्रांसीसी क्रान्ति के तुफानी दौरे से बीती हींगल ने विवेक और ज्ञान को बहुत महत्त्व प्रदान किया। उसके दर्शन का महत्त्व दो ही बातों पर निर्भर करता है- (क) द्वन्द्वात्मक पद्धति, (ख) राज्य का आदर्शीकरण। हीगल की रचनाएँ लीगल की प्रमुख रचनाएँ निम्नलिखित हैं 1. फिनोमिनोलॉजी ऑफ स्पिरिट (1807)  2. साइन्स ऑफ लॉजिक (1816) 3. फिलॉसफी ऑफ लॉ या फिलॉसफी ऑफ राइट (1821) 4. कॉन्सटीट्शन ऑफ जर्मनी  5. फिलॉसफी ऑफ हिस्ट्री (1886) मृत्यु के बाद प्रकाशित विश्वात्मा पर विचार  हीगल के अनुसार इतिहास विश्वात्मा की अभिव्यक्ति की कहानी है या इतिहास में घटित होने वाली सभी घटनाओं का सम्बन्ध विश्वात्मा के निरन्तर विकास के विभिन्न चरणों से है। विशुद्ध अद्वैतवादी विचारक हीगल सभी जड़ एवं चेतन वस्तुओं का उद्भव विश्वात्मा के रूप में देखता है वेदान्तियों के रूप में देखता है वेदान्तियों के 'तत्वमसि', 'अ

राज्य की नीति के निदेशक तत्त्व |Directive Principles of State Policy

  36. परिभाषा- इस भाग में, जब तक कि संदर्भ से अन्यथा अपेक्षित न हो, 'राज्य' का वही अर्थ है जो भाग 3 में है। 37. इस भाग में अंतर्विष्ट तत्त्वों का लागू होना- इस भाग में अंतर्विष्ट उपबंध किसी न्यायालय द्वारा प्रवर्तनीय नहीं होंगे किंतु फिर भी इनमें अधिकथित तत्त्व देश के शासन में मूलभूत हैं और विधि बनाने में इन तत्त्वों को लागू करना राज्य का कर्तव्य होगा। 38. राज्य लोक कल्याण की अभिवृद्धि के लिए सामाजिक व्यवस्था बनाएगा- राज्य ऐसी सामाजिक व्यवस्था की, जिसमें सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक न्याय राष्ट्रीय जीवन की सभी संस्थाओं को अनुप्राणित करे, भरसक प्रभावी रूंप में स्थापना और संरक्षण करके लोक कल्याण की अभिवृद्धि का प्रयास करेगा। राज्य, विशिष्टतया, आय की असमानताओं को कम करने का प्रयास करेगा और न केवल व्यष्टियों के बीच बल्कि विभिन्न क्षेत्रों में रहने वाले और विभिन्न व्यवसायों में लगे हुए लोगों के समूहों के बीच भी प्रतिष्ठा, सुविधाओं और अवसरों की असमानता समाप्त करने का प्रयास करेगा। 39. राज्य द्वारा अनुसरणीय कुछ नीति तत्त्व- राज्य अपनी नीति का, विशिष्टतया, इस प्रकार संचालन करेगा कि सुनि

राजव्यवस्था के अति महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर/very important question and answer of polity

 राजव्यवस्था के अति महत्वपूर्ण प्रश्नोत्तर प्रश्‍न – किस संविधान संशोधन अधिनियम ने राज्‍य के नीति निर्देशक तत्‍वों को मौलिक अधिकारों की अपेक्षा अधिक प्रभावशाली बनाया?  उत्‍तर – 42वें संविधान संशोधन अधिनियम (1976) ने प्रश्‍न – भारत के कौन से राष्‍ट्रपति ‘द्वितीय पसंद'(Second Preference) के मतों की गणना के फलस्‍वरूप अपना निश्चित कोटा प्राप्‍त कर निर्वाचित हुए?  उत्‍तर – वी. वी. गिरि प्रश्‍न – संविधान के किस अनुच्‍छेद के अंतर्गत वित्‍तीय आपातकाल की व्‍यवस्‍था है?  उत्‍तर – अनुच्‍छेद 360 प्रश्‍न – भारतीय संविधान कौन सी नागरिकता प्रदान करता है?  उत्‍तर – एकल नागरिकता प्रश्‍न – प्रथम पंचायती राज व्‍यवस्‍था का उद्घाटन पं. जवाहरलाल नेहरू ने 2 अक्‍टूबर, 1959 को किस स्‍थान पर किया था ? उत्‍तर – नागौर (राजस्‍थान) प्रश्‍न – लोकसभा का कोरम कुल सदस्‍य संख्‍या का कितना होता है?  उत्‍तर – 1/10 प्रश्‍न – पंचवर्षीय योजना का अनुमोदन तथा पुनर्निरीक्षण किसके द्वारा किया जाताहै? उत्‍तर – राष्‍ट्रीय विकास परिषद प्रश्‍न – राज्‍य स्‍तर पर मंत्रियों की नियुक्ति कौन करता है?  उत्‍तर – राज्‍यपाल प्रश्‍न – नए

भारतीय संविधान के भाग |Part of Indian Constitution

  भाग 1  संघ और उसके क्षेत्र- अनुच्छेद 1-4 भाग 2  नागरिकता- अनुच्छेद 5-11 भाग 3  मूलभूत अधिकार- अनुच्छेद 12 - 35 भाग 4  राज्य के नीति निदेशक तत्व- अनुच्छेद 36 - 51 भाग 4 A  मूल कर्तव्य- अनुच्छेद 51A भाग 5  संघ- अनुच्छेद 52-151 भाग 6  राज्य- अनुच्छेद 152 -237 भाग 7  संविधान (सातवाँ संशोधन) अधिनियम,- 1956 द्वारा निरसित भाग 8  संघ राज्य क्षेत्र- अनुच्छेद 239-242 भाग 9  पंचायत - अनुच्छेद 243- 243O भाग 9A  नगर्पालिकाएं- अनुच्छेद 243P - 243ZG भाग 10  अनुसूचित और जनजाति क्षेत्र- अनुच्छेद 244 - 244A भाग 11  संघ और राज्यों के बीच संबंध- अनुच्छेद 245 - 263 भाग 12  वित्त, संपत्ति, संविदाएं और वाद -अनुच्छेद 264 -300A भाग 13  भारत के राज्य क्षेत्र के भीतर व्यापार, वाणिज्य और समागम- अनुच्छेद 301 - 307 भाग 14  संघ और राज्यों के अधीन सेवाएं- अनुच्छेद 308 -323 भाग 14A  अधिकरण- अनुच्छेद 323A - 323B भाग 15 निर्वाचन- अनुच्छेद 324 -329A भाग 16  कुछ वर्गों के लिए विशेष उपबंध संबंध- अनुच्छेद 330- 342 भाग 17  राजभाषा- अनुच्छेद 343- 351 भाग 18  आपात उपबंध अनुच्छेद- 352 - 360 भाग 19  प्रकीर्ण- अनुच्छेद 361 -367